27 February, 2023

Cloud Computing in Hindi: क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है | क्लाउड कंप्यूटिंग का विवरण | क्लाउड कंप्यूटिंग ट्यूटोरियल

सारांश: क्लाउड कंप्यूटिंग का मतलब इंटरनेट पर कंप्यूटरों को उपलब्ध कराना होता है । क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटरों के सेट अप या रखरखाव करने की आवश्यकता के बिना कंप्यूटिंग शक्ति और डेटा स्टोरेज प्रदान करता है। क्लाउड सिस्टम सार्वजनिक, निजी या हाइब्रिड क्लाउड होते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ में कम लागत, त्वरित प्रोविजनिंग और बेहतर सुरक्षा शामिल हैं। क्लाउड तकनीकों में वर्चुअलाइजेशन, मल्टीटेनेंसी, लूसली कपल्ड आर्किटेक्चर और वेब सेवाएं शामिल हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर एस ए सर्विस (IaaS), प्लेटफॉर्म एस ए सर्विस (PaaS), सॉफ्टवेयर एस ए सर्विस (SaaS) और बैकएंड एस ए सर्विस (BaaS) जैसे भिन्न प्रकार की क्लाउड सेवाएं होती हैं। नीचे मेरे What is Cloud Computing वीडियो को देखें या नीचे क्लाउड कंप्यूटिंग का विवरण पढ़ें।

 

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? क्लाउड कंप्यूटिंग हमें इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर तंत्र का उपयोग करने की अनुमति देती है, जिससे हमें कंप्यूटरों के सेटअप या रखरखाव करने की जरूरत नहीं होती। सरल क्लाउड कंप्यूटिंग परिभाषा इंटरनेट पर कंप्यूटरों को उपलब्ध कराना होती है। क्लाउड सिस्टम कंप्यूटर क्षमता और डेटा स्टोरेज प्रदान करता है जो सार्वजनिक, निजी या हाइब्रिड क्लाउड्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। एक सार्वजनिक क्लाउड इंटरनेट पर एक्सेस किया जाता है और इसे कई संगठनों के उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है, जिससे सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कारक होती है। एक निजी क्लाउड किसी एक संगठन के पास होता है और उसके द्वारा प्रबंधित किया जाता है। एक हाइब्रिड क्लाउड में सार्वजनिक और निजी क्लाउड्स के फीचर्स होते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग लाभ: क्लाउड कंप्यूटिंग का मुख्य लाभ कम लागत है क्योंकि एक उपयोगकर्ता संगठन को अपने कंप्यूटर और आईटी तंत्र में निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्लाउड कंप्यूटिंग जल्दी उपलब्ध होती है। क्लाउड सिस्टम में बेहतर सुरक्षा हो सकती है क्योंकि क्लाउड प्रदाताओं के सुरक्षा विशेषज्ञ सिस्टम की निगरानी करते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग तकनीक: इस क्लाउड कंप्यूटिंग ट्यूटोरियल में, आपको मुख्य क्लाउड कंप्यूटिंग तकनीकों को जानना चाहिए। क्लाउड वर्चुअलाइजेशन, मल्टीटेनेंसी, लूसली कपल्ड आर्किटेक्चर और वेब सेवाओं का उपयोग करके बनाया जाता है। वर्चुअलाइजेशन का मतलब है कि एक भौतिक कंप्यूटर उपकरण पर कई वर्चुअल कंप्यूटर उपकरण बनाए जाते हैं। मल्टीटेनेंसी का मतलब होता है कि एक साझा सिस्टम का उपयोग करने वाले कई अलग-अलग उपयोगकर्ता समूह होते हैं। लूसली कपल्ड आर्किटेक्चर और वेब सेवाएं स्केलेबल और विश्वसनीय क्लाउड सिस्टम बनाने में मदद करती हैं।

क्लाउड सेवाएं: इंफ्रास्ट्रक्चर एस ए सर्विस (IaaS), प्लेटफॉर्म एस ए सर्विस (PaaS), सॉफ्टवेयर एस ए सर्विस (SaaS) और बैकएंड एस ए सर्विस (BaaS) जैसे विभिन्न प्रकार की क्लाउड सेवाएं होती हैं। IaaS उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटिंग शक्ति और डेटा स्टोरेज तक पहुँचने के लिए API प्रदान करता है (जिसमें स्केलिंग क्षमताएं होती हैं)। PaaS एक विकास पर्यावरण प्रदान करता है जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्रामिंग भाषा समर्थन, डेटाबेस सर्वर और वेब सर्वर होते हैं। SaaS उपयोगकर्ताओं को कॉन्फ़िगर करने के लिए अनुप्रयोग प्रदान करता है लेकिन उपयोगकर्ता कोई सॉफ्टवेयर स्थापित नहीं कर सकते हैं। BaaS कंप्यूटिंग शक्ति, डेटा स्टोरेज, सूचनाएं और सोशल मीडिया के साथ एकीकरण प्रदान करता है।

निष्कर्ष: क्लाउड कंप्यूटिंग चौथी औद्योगिक क्रांति का एक भाग है, जो संगठनों को उन्नत कौशल या आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता के बिना नवीनतम तकनीक देने की सुविधा प्रदान करता है। क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके, संगठन लागत को कम कर सकते हैं, कुशलता में सुधार कर सकते हैं और आसानी से नवीनतम तकनीकों को प्राप्त कर सकते हैं। यह व्यवसायों के काम करने के तरीके में बदलाव ला रहा है और उद्योगों में नवाचार को बढ़ा रहा है।

No comments:

Post a Comment

How AI and IoT Complement Each Other in the Fourth Industrial Revolution

Summary: The Fourth Industrial Revolution has the convergence of advanced technologies, including Artificial Intelligence (AI) and Intern...